गांधी

सुप्रभात मित्रों आज का दिन भारत के लिए एवं पूरे विश्व के लिए बहुत खुशी का दिन है आज भारत के राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी (मोहनदास करमचंद गांधी) का जन्मदिवस है।
महात्मा गांधी वह शख्सियत है जिसने लोगों को जीना सिखाया परंतु ऐसे महान शख्सियत को किसी ने जीने नहीं दिया। दक्षिण अफ्रीका से बैरिस्टर की पढ़ाई करके भारत लौटकर भारत के लिए सब कुछ त्याग दिया और अपना सारा जीवन भारत को आजाद कराने में लगा दिया । गांधीवाद से पूरे भारत को आजाद करवा दिया लेकिन आज वही गांधीवाद मौजूद नहीं है भारत में ।
"गांधीजी का सपना स्वच्छ भारत हो अपना "
नेताओं ने इसे राजनीति का हिस्सा बना लिया है ।
कोई स्वच्छ नहीं कुछ नहीं बस जहां चुनाव का समय आया झाड़ू पकड़ लिया और न्यूज़ में हेड लाइन बनकर जनता का आकर्षण बनते हैं और वोट छीन जाते हैं।
बहुत अजीब स्थिति है भारत की ।
भारत की जो सही हालत है वह कोई नेता नहीं बता सकता अगर आपको जानना है तो आपको आम जनता से मिलना होगा और उनसे वार्तालाप करनी पड़ेगी क्योंकि भारत की सही स्थिति सरकारी पैसों के पेट्रोल पर चढ़ने वाले नहीं बता सकते भारत की सही स्थिति बताने का हक पसीने के पेट्रोल पर चढ़ने वाले आम आदमी को ही है ।
आप हम हम सब मिलकर यह प्रण लें की औरतों की रक्षा करना हमारा पहला कर्तव्य होगा तो किस माई के लाल में यह हिम्मत होगी की वह छेड़ कर दिखा दे तुम्हारी और  हमारी बहन बेटियों को ।
भारतीय सेना हमारी रक्षा अगर सरहद पर रहकर कर सकती है  तो हम सड़क पर रह कर अपनी बहन बेटियों की रक्षा नहीं कर सकते ?
बिल्कुल कर सकते हैं समय आ चुका है आत्मनिर्भर बनने का।
बस आज के लिए इतना ही बाकी आप खुद समझदार हो।
🇮🇳🇮🇳जय हिंद । जय भारत ।  वंदेमातरम। जय बापू 🇮🇳🇮🇳

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Framing The Indian Constitution - Whole Story ( in Brief ) : Rounit Sinha

नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ ।

Ram Mandir Bhumi Pujan: Full text of PM Narendra Modi’s speech in Ayodhya